सी.टी.ई.टी परीक्षा एक आवश्यक शिक्षक में बदल जाती है। इस परीक्षा के पीछे की प्रेरणा वास्तव में शिक्षक की क्षमता का परीक्षण करना है। यदि आप एक आवश्यक शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपको सी.टी.ई.टी परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षण में शिक्षक के मनोवैज्ञानिक और सामान्य ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। इस परीक्षा को पूरा करने के लिए, आप पुस्तकों को प्रतिशोध के साथ मारना चाहते हैं। जब आप सी.टी.ई.टी पास करते हैं, उसके बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए योग्य हो जाते हैं। यह परीक्षा राज्य स्तर पर निर्देशित होती है, यह सी.टी.ई.टी परीक्षा भारत के हर एक क्षेत्र में मानी जाती है।

CTET Exam Paper

                                                                                      CTET Exam

 

इस परीक्षा को निर्देशित करने के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण का प्राथमिक लक्ष्य यह है कि छात्रों को एक अच्छा प्रशिक्षक मिल सके। तदनुसार, इस परीक्षण के माध्यम से परीक्षा देने वाले प्रतियोगी की मानसिकता और सामान्य ज्ञान को परखा जाता है। सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं, पहला पेपर पास करने के बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों की मदद करने के लिए योग्य हो जाते हैं, और दूसरी परीक्षा खत्म करने के बाद आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को प्रशिक्षित कर सकते हैं। निर्देश इस परीक्षा का नेतृत्व सीबीएसई बोर्ड करता है, और यह भारत के हर एक प्रांत में निर्देशित है, इसी तरह आप इस परीक्षा के माध्यम से किसी भी गैर-सरकारी स्कूल में भी दिखा सकते हैं।

सी.टी.ई.टी का फुल फॉर्म :

CTET का पूर्ण प्रकार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) है।

सी.टी.ई.टी का फुल फॉर्म

सी-सेंट्रल

टी-शिक्षक

ई-पात्रता

टी-टेस्ट

सी.टी.ई.टी का फुल फॉर्म

सी.टी.ई.टी का फुल फॉर्म

सी.टी.ई.टी का मतलब क्या होता है ?

CTET का अर्थ अंग्रेजी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, और CTET हिंदी का अर्थ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) है। CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नेतृत्व में एक मूल्यांकन है, यह परीक्षा हर एक अप-एंड-कॉमर्स द्वारा दी जा सकती है, जिसे केंद्र सरकार या राज्य सरकार के स्कूलों में एक शिक्षक के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है।

Also Read :  महिला क्रिकेट के सभी Formats में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी

सीटीईटी के लिए योग्यता क्या है?

सी.टी.ई.टी प्रथम पेपर पात्रता (कक्षा प्रथम पांचवीं)

60% अंकों के साथ बारहवीं पास होनी चाहिए ।

सी.टी.ई.टी के पहले पेपर के लिए कम से कम 50% अंकों के साथ उम्मीदवार ने बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (4 साल) का मूल्यांकन पास किया हो ।

शिक्षा में डिप्लोमा (2 वर्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो ।

सीटीईटी के लिए योग्यता

                                                                     सीटीईटी के लिए योग्यता

सी.टी.ई.टी द्वितीय पेपर पात्रता (कक्षा पांचवीं आठवीं)

 

सी.टी.ई.टी से दूसरा पेपर मुफ्त पाने के लिए, आपने शायद बारहवीं पास 60% के साथ किया है।

इसके अलावा किसी भी कथित कॉलेज या स्कूल से आधी डिग्री के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री पास करना अनिवार्य है।

ग्रेजुएशन के बाद आपके लिए भी बीएड करना जरूरी है, दरअसल उस वक्त आपको सी.टी.ई.टी टेस्ट के लिए दूसरा पेपर देना होगा।

जब आप ग्रेजुएशन और बीएड दोनों को पास कर लेते हैं, तो आप सी.टी.ई.टी दोनों परीक्षा देने के लिए योग्य होते हैं।

सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है

सी.टी.ई.टी परीक्षा में बैठने के लिए आपकी आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा, इसके लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं हो सकती है। जब भी मौलिक क्षमताओं को पूरा करने के बाद आप सी.टी.ई.टी परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं, कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं हो सकती है।

 

सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए आयु सीमा

                                                                सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए आयु सीमा

क्या सी.टी.ई.टी में नेगेटिव स्टैम्पिंग है

सी.टी.ई.टी परीक्षा में कोई खराब जांच नहीं है। यहां आपको परीक्षा में वस्तुनिष्ठ पूछताछ की जाती है। यहां आपको पूछताछ के लिए चार विकल्प दिए गए हैं। आपको इन चार विकल्पों में से सही विकल्प चुनना होगा।

सी.टी.ई.टी का शेड्यूल क्या है? सी.टी.ई.टी सिलेबस पीडीएफ

सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं, प्रिंसिपल पेपर पास करने के बाद, आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए योग्य हो जाते हैं, बाद के पेपर को पास करने के बाद, आप कक्षा 6 से कक्षा 6 तक के छात्रों की मदद करने के लिए योग्य हो जाते हैं। कक्षा 8, तो आइए वर्तमान में जानते हैं कि CTET का शेड्यूल क्या है।

Also Read :  ऋषिकेश में 8 दर्शनीय स्थल | 8 Rishikesh Tourist Places

CTET का पहला पेपर सिलेबस हिंदी में

CTET के पहले पेपर में, आपसे 150 पूछताछ की जाती है, प्रत्येक प्रश्न 1 छाप का होता है, और आपके पास परीक्षा करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय होता है।

आप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अलग-अलग बोलियों में भी सी.टी.ई.टी की परीक्षा दे सकते हैं।

सी.टी.ई.टी की परीक्षा में आपको 150 अंकों की 150 पूछताछ होती है, जिसमें हिंदी 30 अंक, गणित 30 अंक, अंग्रेजी 30 अंक, बच्चे उन्नति 30 अंक और जलवायु 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह है पहले पेपर CTET का शेड्यूल।

CTET दूसरा पेपर सिलेबस हिंदी में

 

सी.टी.ई.टी की दूसरी परीक्षा में भी आपसे 150 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। पूछताछ की इस भीड़ से निपटने के लिए वितरित समय 2 घंटे 30 मिनट है।

सी.टी.ई.टी द्वितीय परीक्षा में, आपको 30 अंक, बच्चे की उन्नति से 30 अंक, अंग्रेजी से 30 अंक, और समाजशास्त्र या गणित से 60 छापों की हिंदी पूछताछ की जाती है।

अगर आपने साइंस और मैथ्स में ग्रेजुएशन किया है तो आप ग्रेजुएशन साइंस और मैथ्स के टॉपिक को यहां सेटल कर सकते हैं।

इस घटना में कि आपने समाजशास्त्र में स्नातक किया है, आपको सी.टी.ई.टी परीक्षा में समाजशास्त्र की पूछताछ का निपटान करना चाहिए।

सी.टी.ई.टी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए क्या संदेश देना चाहिए?

सी.टी.ई.टी परीक्षा देने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने साथ लाने चाहिए। किसी अन्य तरीके से, xs आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। तो हमें पता होना चाहिए कि सी.टी.ई.टी परीक्षा देने के लिए आपको क्या संदेश देना है –

मूल्यांकन के लिए ई-स्वीकृति कार्ड।

2 पहचान आकार विविधता तस्वीरें।

आपका अद्वितीय आधार कार्ड और कुछ इसी तरह की एक प्रति।

अपने साथ घूंघट जरूर रखें।

सी.टी.ई.टी परीक्षा में आने के लिए क्या नहीं करना चाहिए?

CTET परीक्षा अभी वेब पर है। जब आप सी.टी.ई.टी परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, तब आपको किसी भी तरह से अपने साथ विशिष्ट बातें नहीं बतानी चाहिए। इनमें एक बहुमुखी, पेंसिल बॉक्स, कंपोज़िंग कुशन, पर्स, मिनी-कंप्यूटर, ब्लूटूथ, हेडफ़ोन और उन्नत घड़ी शामिल हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी चीज है, तो उन्हें मूल्यांकन स्थल पर ही जमा करें। वास्तव में उस समय क्या आप परीक्षा देने के लिए परीक्षा गलियारे में जाते हैं।

सी.टी.ई.टी परीक्षा के बाद पेशा 

सी.टी.ई.टी परीक्षा पास करने के बाद आप किसी भी सीबीएसई बोर्ड स्कूल में शिक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सी.टी.ई.टी परीक्षा में सफलता के मद्देनजर आप प्राथमिक शिक्षक के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

पहले सी.टी.ई.टी के वसीयतनामा की वैधता विशेष रूप से काफी लंबी अवधि के लिए थी, हालांकि वर्तमान में इसकी वैधता को गहराई तक विस्तारित किया गया है। वर्तमान में यदि आप एक बार सी.टी.ई.टी पास कर लेते हैं, तो आपको सी.टी.ई.टी की परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी।

Leave A Comment