आज कल के मोर्डन जमाने में सुंदर या सेक्सी या आकर्षक दिखने के लिए एक अच्छी दाढ़ी का होना बहुत जरूरी है। आज कल की लाइफस्टाइल में बियर्ड बहुत फेमस हो रही है, 2018 से ही देखा जा रहा है लोग अपनी बियर्ड के साथ नए ट्रेंडिंग लुक और डिजाइन अपनाते हैं। इसीलिये आज हम आपको बताने वाले हैं बेस्ट बियर्ड स्टाइल जो आपको बहुत सेक्सी लुक देंगे। ये बियर्ड स्टाइल आपको स्टनिंग और कॉन्फिडेंट लुक्स के साथ एक आकर्षक पुरुष भी बनाते हैं।

बियर्ड के नए पुराने स्टाइल्स का ट्रेंड काफी सालों से चलता आ रहा है। चाहे वो वूल्वरिन का मटन चॉप स्टाइल हो या आयरन मैन कैरेक्टर को परदे पर प्रदर्शित करने वाले टोनी स्टार्क का एक एंकर की तरह दिखने वाला बियर्ड का स्टाइल हो या हो आपके-हमरे फेमस क्रिकेटर विराट कोहली का वन-डाइके बियर्ड स्टाइल हो. ये सभी ब्रेड स्टाइल काफी लोक प्रिय है या अपने और इन महान सेलेब्रेटीज द्वारा प्रदर्शनित लोगों को प्रिय है। ऐसे ही कुछ ऑल टाइम फेमस ब्रेड स्टाइल के बारे में हमने नीचे उल्लेख किया है:

1.      सर्किल दाढ़ी (Circle beard)

एक ठुड्डी का पैच और मूंछें जो एक घेरा बनाती हैं। गोल दाढ़ी को दूसरे नाम से बकरी की दाढ़ी के रूप में जाना जाता है। यह एक ठोड़ी का पट्टा और मूंछें हैं जो एक चक्र बनाती हैं। इसमें गाल की दाढ़ी शामिल नहीं है। दाढ़ी की यह शैली समय और संस्कृति के अनुसार बदल गई है।

2.      रॉयल दाढ़ी (Royal Beard)

रॉयल दाढ़ी या रॉयल गोटी, मूंछों और ठोड़ी की पट्टी के बीच कोई संबंध नहीं बनाता है लेकिन यह आपको अधिक आकर्षक और सेक्सी दिखता है। इस तरह की बियर्ड स्टाइल को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

3.      गोट दाढ़ी (Goatee Beard)

एक छोटी सी दाढ़ी जिससे ठोड़ी लंबी दिखती है। एक Goatee चेहरे के बालों की एक शैली है जिसमें किसी की ठोड़ी पर बाल शामिल होते हैं लेकिन गाल की दाढ़ी नहीं। पेटीट बियर्ड Goatee बियर्ड का एक अलग संस्करण है, यह रेगुलर Goatee से छोटी होती है, इसमें मूंछें नहीं होती हैं और ठुड्डी भी लंबी दिखती है।

4.      वैन डाइक दाढ़ी (Van Dyke Beard)

यह एक बहुत ही ट्रेंडी बियर्ड स्टाइल है जिसका नाम एंथोनी वैन डाइक नामक एक प्रसिद्ध चित्रकार के नाम पर रखा गया है। यह दाढ़ी शैली भीड़ या दर्शकों में बहुत पसंद की जाती है। कई प्रसिद्ध हस्तियाँ इस दाढ़ी शैली को सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करते हैं। यह एक आकर्षक मूंछें और कूल दिखने वाली Goatee के बीच एक सहज मिश्रण है।

Gunslinger Beard and Moustache

Also Read About : Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

5.      छोटी बॉक्सिंग दाढ़ी (Short Boxed Beard)

एक छोटी बॉक्सिंग दाढ़ी और कुछ नहीं बल्कि बड़े करीने से छंटनी की गई दाढ़ी है। यह पूरी दाढ़ी के समान है, सिवाय इसके कि इसकी ऊंचाई लगभग आधा इंच है जिसमें नेकलाइन रेज़र-शार्प है और टेंटुआ(Adam’s apple) से एक इंच ऊपर है।

6.      एंकर दाढ़ी (Anchor Beard)

एंकर बियर्ड को इसका नाम नॉटिकल एंकर शेप से मिला है। इस तरह की दाढ़ी में एक छोटी सी जॉलाइन स्ट्रिप और क्लीन शेव गालों के साथ मूंछें होती हैं। इस तरह की दाढ़ी आपको प्रेजेंटेबल और कॉन्फिडेंट लुक देती है। मार्वल की फिल्म/श्रृंखला के आयरन मैन चरित्र ने स्क्रीन पर ज्यादातर इस दाढ़ी का उपयोग किया है।

7.    शहतीर / शेवरॉन (Chevron)

एक शेवरॉन मूंछ शैली एक ऐसा स्पर्श है जो आपके मुंह के कोनों की ओर नीचे की ओर कोण के आकार का होता है। यह हॉर्सशू बियर्ड स्टाइल की तुलना में अधिक सूक्ष्म है। चेहरे पर आकर्षक दिखने का इसका अपना अनूठा तरीका है। ऊपरी होंठ दाढ़ी के शेवरॉन आकार से ढक जाते हैं। इस प्रकार की दाढ़ी में गालों पर थोड़ी वृद्धि होती है और मुख्य रूप से अच्छी तरह से विकसित मूंछें होती हैं।

8.      3-दिन की स्टबल बियर्ड (3-Day stubble Beard)

यह एक दाढ़ी के साथ अच्छा दिखने का एक तरीका है जिसकी ऊंचाई 1 मिमी से 3 मिमी के बीच होती है। यह और कुछ नहीं बल्कि क्लीन शेविंग के 3 दिनों के बाद दाढ़ी बढ़ने का असर है। इस प्रकार की दाढ़ी वृद्धि आपको ध्यान देने योग्य बनाती है।

9.      ऑरिजिनल स्टैच (Original stache)

यह और कुछ नहीं बल्कि एक पुरानी शेव स्टाइल है जिसमें एक तेज करीने से की गई मूंछें क्लीन शेव गालों और ठोड़ी को हाइलाइट करती हैं। यह शेवरॉन मूंछों से थोड़ा अलग है। यह चिकनी ठोड़ी और गाल बनाता है।

10.  मटन कट दाढ़ी (Mutton chop beard)

क्लासिक और पुराने समय के हेयर स्टाइल ट्रेंडी लुक के साथ वापस आ रहे हैं। मूंछों से जुड़े लंबे साइडबर्न मटन चॉप्स दाढ़ी शैली का प्रतिनिधित्व करते हैं। आधुनिक जीवन शैली में लोग विभिन्न प्रकार के मटन चॉप बियर्ड स्टाइल रखते हैं।

Original stache

11.  बकरी पैच दाढ़ी (Goat Patch Beard)

ठोड़ी से सीधे मुंह के नीचे चेहरे के बालों का विकास। इस प्रकार के चेहरे के बालों की वृद्धि बकरी की ठुड्डी पर बालों के समान दिखाई देती है। इसे चिन स्ट्रिप या चिन पफ से भी जाना जाता है। इस तरह की दाढ़ी बनाना तो पुराना फैशन है लेकिन आज की जीवनशैली में यह युवा वयस्कों में आम लगता है खासकर जिनके गाल या मूंछ के बाल नहीं उगते हैं।

12.  ज़प्पा दाढ़ी (Zappa Beard)

ज़प्पा दाढ़ी का नाम फ्रैंक विन्सेंट ज़प्पा के नाम पर रखा गया है जो एक बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय अमेरिकी संगीतकार थे। ज़प्पा शेव बहुत पुराना फैशन है। इस प्रकार का फ़ैशन वयस्कों में विशेष रूप से उन लोगों में लोकप्रिय है जो अपने 40 या 50 के दशक में हैं। इस प्रकार की दाढ़ी में मोटी सोल पैच का पट्टाऔर मूंछें होती हैं जो पूरे ऊपरी होंठ को ढक लेती हैं।

13.  गैरीबाल्डी दाढ़ी (Garibaldi Beard)

गैरीबाल्डी दाढ़ी शैली इटली की प्रसिद्ध दाढ़ी है जिसका नाम इटली के एक देशभक्त के नाम पर रखा गया था। उसका नाम ग्यूसेप गैरीबाल्डी था। इस प्रकार की दाढ़ी में लगभग आठ से नौ इंच की पूरी वृद्धि होती है जो लगभग बीस सेंटीमीटर होती है। फुल थ्रॉटल बियर्ड के विपरीत इसमें गोल निचला हिस्सा होता है जो फुल थ्रॉटल बियर्ड से अलग होता है। यह प्रसिद्ध भी था और आज की जीवनशैली में स्वीकृत भी। कुल मिलाकर हम इस तरह की दाढ़ी शैली के बारे में “ओल्ड इज गोल्ड” कह सकते हैं।

Must Read: डिजिटल मुद्रा क्या है? (What Is Digital Money?) 

14.  हुलिही दाढ़ी (Hulihee beard)

हुलिही दाढ़ी एक ही समय में एक विचित्र और ग्लैमरस दाढ़ी शैली है। इस प्रकार की दाढ़ी का स्टाइल डरने वालों या अज्ञानियों के लिए नहीं है। इस दाढ़ी शैली में पूरी तरह से दाढ़ी लेकिन दोस्ताना मटन चॉप शामिल है। इस तरह की दाढ़ी पूरी दाढ़ी से चिन और नेकलाइन को क्लीन शेव करके हासिल की जा सकती है। हुलिही दाढ़ी शैली की उत्पत्ति हवाई की भूमि से हुई थी। यह गाल की ऊंची रेखा को दर्शाता है।

15.  शेनान्डाह दाढ़ी (Shenandoah beard)

यह एक पुरानी फैशन देसी डच दाढ़ी शैली है, जिसमें पूर्ण दाढ़ी और जबड़े और ठुड्डी पर लंबी दाढ़ी होती है, जो साइडबर्न से मिलती है। पूरी ठुड्डी को ढकते हुए मुंह के ऊपर के बालों को पूरी तरह से मुंडवा दिया जाता है। इसे कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे अमिश बियर्ड, चिन कर्टन, डोनगल, लिंकन, एस्पेड बियर्ड या व्हेलर। इस प्रकार की दाढ़ी शैली धार्मिक विश्वासियों के कुछ संप्रदायों के चेहरों पर पाई जा सकती है।

16. गनस्लिंगर दाढ़ी और मूंछें (Gunslinger Beard and Moustache)

इस प्रकार की दाढ़ी का नाम ही सब कुछ कह देता है, गन्सलिंगर दाढ़ी और मूंछें एक जुझारू वीर रूप और विनाशकारी रूप देती हैं। गनस्लिंगर हॉर्सशू मूंछ के साथ तेज साइडबर्न है। यह एक क्लासिक मटन चॉप्स बियर्ड जैसा है लेकिन बिल्कुल वैसा नहीं है। उपरोक्त कथन को जोड़ते हुए, भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के पास इस प्रकार की दाढ़ी है। उन्हें डॉग फाइट हीरो के नाम से जाना जाता है, उन्होंने उड़ते हुए ताबूत (मिग-21) में अमेरिकी फाइटर जेट (F-16) को मार गिराया था।

 

 

 

 

 

Leave A Comment