वायरलेस संचार (Wireless Communication) शब्द उन्नीसवीं शताब्दी में प्रस्तुत किया गया था और वायरलेस संचार नवाचार लंबे समय तक विकसित हुआ है। यह एक गैजेट से शुरू होकर और दूसरे गैजेट पर डेटा संचार करने की मुख्य विधि है। इस नवाचार में, किसी भी लिंक या तारों, या अन्य इलेक्ट्रॉनिक कन्वेयर की आवश्यकता के बिना, आईआर, आरएफ, उपग्रह, आदि जैसी विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उपयोग किए बिना डेटा को हवा के माध्यम से संचार किया जा सकता है।

वायरलेस संचार क्या है

 

वायरलेस कम्युनिकेशन क्या है? (What is wireless communication)

वायरलेस संचार  लिखा-पढ़ी के क्षेत्र में सबसे तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है। रिमोट पत्राचार एक बिंदु से शुरू होकर और फिर अगले पर, तारों, लिंक्स या किसी वास्तविक माध्यम जैसे किसी भी संघ का उपयोग किए बिना डेटा भेजने की एक तकनीक है। अधिकांश भाग के लिए, एक पत्राचार ढांचे में, ट्रांसमीटर से कलेक्टर तक डेटा का संचार किया जाता है जिसे प्रतिबंधित विभाजन कर  रखता है। रिमोट पत्राचार ट्रांसमीटर और प्राप्तकर्ता को दो मीटर (जैसे एक टीवी नियंत्रक) से दो या तीन हजार किलोमीटर (उपग्रह पत्राचार) के बीच कहीं भी रखने की अनुमति देता है। हमारे रोजमर्रा के जीवन में नियमित रूप से शामिल वायरलेस संचार ढांचे का एक हिस्सा सेल फोन, जीपीएस कलेक्टर, नियंत्रक, ब्लूटूथ ध्वनि, वाई-फाई आदि हैं।

पत्राचार ढांचा वायर्ड या रिमोट हो सकता है और पत्राचार के लिए उपयोग किया जाने वाला माध्यम निर्देशित या निर्देशित किया जा सकता है। वायर्ड पत्राचार में, माध्यम एक वास्तविक तरीका हो सकता है, उदाहरण के लिए, सह-महत्वपूर्ण केबल्स, ट्विस्टेड पेयर केबल्स, ऑप्टिकल फाइबर लिंक्स, और इसी तरह एक बिंदु से शुरू होने और फिर अगले पर संचरण को बढ़ने के लिए मार्गदर्शन करता है।

Also Read : Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

ऐसे माध्यम को निर्देशित माध्यम के रूप में जाना जाता है। वायरलेस संचार  फिर से, किसी वास्तविक माध्यम की आवश्यकता नहीं है, फिर भी यह अंतरिक्ष के माध्यम से संकेत उत्पन्न करता है। चूंकि अंतरिक्ष बिना किसी दिशा के सिग्नल ट्रांसमिशन पर विचार करता है, वायरलेस संचार में उपयोग किए जाने वाले माध्यम को एक निर्देशित माध्यम कहा जाता है। यदि कोई वास्तविक माध्यम नहीं है, तो वायरलेस संचार संकेतों को कैसे संप्रेषित करता है? इस तथ्य के बावजूद कि वायरलेस संचार में उपयोग किए जाने वाले कोई लिंक नहीं हैं, संकेतों का संचरण और संग्रह एक प्राप्त तार के साथ प्राप्त किया जाता है।

रिसीविंग वायर इलेक्ट्रिकल गैजेट्स होते हैं जो इलेक्ट्रिकल ट्रांसमिशन को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक (EM) वेव्स के रूप में रेडियो ट्रांसमिशन के साथ-साथ दूसरे तरीके से भी कन्वर्ट करते हैं। ये विद्युतचुंबकीय तरंगें अंतरिक्ष में फैलती हैं। नतीजतन, ट्रांसमीटर और लाभार्थी दोनों के पास एक रेडियो तार होता है।

वर्तमान समय में, वायरलेस संचार ढांचे विभिन्न प्रकार के दूरस्थ विशेष उपकरणों के एक मूलभूत टुकड़े में बदल गए हैं, जो ग्राहक को दूरस्थ रूप से काम करने वाले क्षेत्रों से भी संदेश भेजने की अनुमति देते हैं। रिमोट पत्राचार मोबाइल की तरह है। ताररहित फोन, ज़िग्बी रिमोट इनोवेशन, जीपीएस, वाई-फाई, सैटेलाइट टीवी और रिमोट पीसी पार्ट्स| वर्तमान रिमोट टेलीफोन में 3G और 4G संगठन, ब्लूटूथ और वाई-फाई नवाचार शामिल हैं।

 

वायरलेस संचार का इतिहास (History of wireless communication)

वायरलेस संचार का इतिहास

वर्ष 1897 में, गुग्लिल्मो मार्कोनी ने 100 मीटर की संक्षिप्त दूरी के लिए EM तरंगों को भेजकर प्रभावी रूप से दूरस्थ दूरसंचार दिखाया। इस शो को रेडियो पत्राचार के लिए तैयार किया, रेडियो शब्द शानदार ऊर्जा से प्राप्त किया जा रहा है।

 

1900 के दशक के मध्य में, ट्रांसओसेनिक रेडियो टेलीकॉम की व्यवस्था की गई, जहां मार्कोनी ने प्रभावी ढंग से मोर्स कोड संरचना में संदेश भेजे। उस बिंदु से आगे, वायरलेस संचार और दूरस्थ ढांचे से जुड़े नवाचार तेजी से आगे बढ़े हैं और इसलिए कम खर्चीले गैजेट्स के साथ कम लागत पर अधिक प्रमुख दूरी पर संचरण को सशक्त बनाता है।

वायरलेस संचार में सुधार के दौरान, कई दूरस्थ ढांचे और तकनीकों का निर्माण किया गया, सबसे अच्छे मॉडल फोन पत्राचार और टीवी प्रसारण थे। किसी भी मामले में, बहुमुखी पत्राचार के तेजी से विकास ने जटिल वायर्ड फोन ढांचे को प्रतिस्थापित करना शुरू कर दिया। इस स्थिति में, वायर्ड नवाचार पुराना हो गया और वायरलेस संचार द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

इन दो मॉडलों से पता चलता है कि नवाचार की प्रगति के साथ, हमें आम तौर पर यह चुनने की ज़रूरत है कि कुछ क्षेत्रों में उदाहरण के लिए सबसे अच्छा क्या है, वायर्ड पत्राचार का उपयोग करना बहुत अच्छा होगा और कुछ क्षेत्रों में रिमोट एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

 

Must Read : Emoji क्या है? और अपना खुद का Emoji कैसे बनाएं?

वायरलेस संचार के प्रकार (Types of wireless communication)

वायरलेस संचार के प्रकार

आज लोगों को बात करने, वेब, मीडिया आदि कुछ चीजों के लिए सेल फोन की जरूरत है। इतनी बड़ी संख्या में व्यवस्थाओं को ग्राहक के लिए पोर्टेबल पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए, इन वायरलेस संचार व्यवस्थाओं की सहायता से हम आवाज, सूचना, वीडियो, चित्र आदि को स्थानांतरित कर सकते हैं। वायरलेस संचार  प्रणाली भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, मोबाइल फोन, पेजिंग, टीवी, रेडियो आदि जैसी विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करती है। विभिन्न प्रकार के पत्राचार प्रशासन की आवश्यकता के कारण, विभिन्न प्रकार के वायरलेस संचार ढांचे का निर्माण किया जाता है।आज उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण वायरलेस कम्युनिकेशन सिस्टम हैं:

*Television and Radio Broadcasting

*Satellite Communication

*Radar

*Mobile Telephone System (Cellular Communication)

*Global Positioning System (GPS)

*Infrared Communication

*WLAN (Wi-Fi)

*Bluetooth

*Paging

*Cordless Phones

*Radio Frequency Identification (RFID)

Leave A Comment