आज हम  जानेंगे कि दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है आपने दुनिया के सबसे आमिर देशों के बारे सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है दुनिया में ऐसे भी देश है जो बहुत गरीब है। इन देशों में इतनी  गरीबी है की इन देशों के लोगों को भरपेट भोजन भी ठीक से नहीं मिल पाता है। ये देश इतने गरीब है कि इस देश की GDP दुनिया के अमीर लोगो  की कुल संपत्ति से भी कम है। आज हम आपको दुनिया के कुछ सबसे गरीब देशों के बारे में बताने जा रहे है, साथ ही इन देशों की आर्थिक स्तिथि, साक्षरता दर और रोजगार दर के बारे में भी बातएंगे।

Poorest Country

दुनिया में बहुत सारे देश है, आज हम इस लेख दुनिया का गरीब देश से सबंधित में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जानेगे। दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है यह सुनकर आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की गरीब देशों की सूची कैसे तैयार की जाती है। आपको बता दे कि गरीब देशों कि सूची तैयार करने में उस देश कि अर्थव्यवस्था और प्रत्येक व्यक्ति कि इनकम, बिजनेस, प्रोपर्टी और विदेशों में खरीदी गयी प्रॉपर्टी को शामिल किया जाता है। इस प्रकार से गरीब देशों कि सूची तैयार कि जाती है।विश्व में कई ऐसे देश है, जहाँ पर आज भी लोग गरीबी से बहुत ज्यादा परेशान है। आज हम आपको इस लेख में “दुनिया के 10 सबसे गरीब देश” के बारे में बातएंगे। , तो आइये जानते है, दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है –

तो आइये जानते है दुनिया के कुछ गरीब देशों के बारे में –

  1. हेटी (Haiti)हेटी (Haiti)

 

दुनिया के सबसे गरीब देशो में हाइती या हेटी पहले स्थान पर आता है। यह लैटिन अमेरिका का सबसे पहला स्वतंत्र देश था। यहाँ की कुल जनसँख्या 10,033,000 करोड़ है, जो की 2009 की जनगणना के अनुसार है। हैती की कुल जनसँख्या की 77% आबादी गरीबी रेखा से निचे रहती है। इस देश के  कुल आबादी की 24% जनसंख्या 1.23 डॉलर प्रतिदिन से कम में भी अपना जीवन व्यापन करती है। इसी कारण यह देश दुनिया का सबसे गरीब देश है।

Also Read :  इंजीनियर कैसे बने कुछ आसान और महतवपूर्ण तरीके

  1. इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) :-इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea)

इक्वेटोरियल गिनी देश दुनिया के सबसे गरीब देशो की सूचि में दूसरे नंबर पर आता है। इस देश की लगभग 76.8% आबादी गरीबी रेखा से नीचे है। यहाँ पर लोग गरीबी से बहुत ज्यादा परेशान है। इस देश का मुख्य स्रोत तेल उद्योग है।

 

  1. जिम्बाब्वे (Zimbabwe):-जिम्बाब्वे (Zimbabwe)

 

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) विश्व के सबसे गरीब देशो की सूचि में तीसरे स्थान पर आता है। यहाँ की कुल जनसँख्या 2009 की जनगणना के अनुसार 12,521,000 है। यहाँ की प्रति व्यक्ति आय $100 डॉलर है। जिम्बाब्वे की कुल जनसंख्या की 72% आबादी गरीबी रेखा से नीचे हैं। यहां पर साल 2008 में एक अमेरिकी डॉलर का मूल्य चार लाख जिंबाब्वे डॉलर पहुंच गया था। जिसके बाद इस देश कि सरकार ने सभी देशों कि मुद्रा अपने देश में चलाने कि अनुमति दी थी।यहाँ की लगभग 72% की जनसँख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है।

 

 

 

  1. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo) :-कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo)

 

इस लिस्ट में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo) चौथे स्थान पर आता है। इस देश में नागरिकों की 1 साल कि कमाई करीब 753 डॉलर होती है, जो कि भारत में 50 हजार रूपये सालाना के आसपास है। यहाँ के लोगो की प्रतिव्यक्ति आय $330 डॉलर है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में सबसे ज्यादा फ़्रान्सीसी भाषा बोली जाती है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य अफ्रीका में स्थित है। इस देश का कुछ हिस्सा हिन्द महासागर से मिलता है। यह देश क्षेत्रफल के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है। ये देश में प्राकृतिक संसाधनों में बेहद समृद्ध है, लेकिन राजनीतिक अस्थिरता, बुनियादी ढांचे की कमी, भ्रष्टाचार, इन्ही सब के कारण यह देश सबसे गरीब देशों में शामिल करने के लिए जिम्मेदार है।

 

  1. स्वाजीलैंड (Eswatini) :-स्वाजीलैंड (Eswatini)

 

Eswatin एक संप्रभु देश है, जो दक्षिणी अफ्रीका में स्थित है, जिसका सही नाम Eswatini का साम्राज्य है। गरीबी के हिसाब से यह देश पूरी दुनिया में पांचवें स्थान पर है।यहां गरीबी दर 69.2 प्रतिशत है। यह देश अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणी भाग में स्थित है।  वर्ष 2020 की जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल जनसंख्या 1,160,000 है। स्वाजीलैंड में बीमारियां बहुत ज्यादा हैं, यहां के ज्यादातर लोग ऐड्स और टीबी जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। यहां की ज्यादातर आबादी कम उम्र की है, जिसमें 37.4 फीसदी 14 साल या उससे कम उम्र के हैं।

 

  1. इरिट्रिया (Eritrea) :-

इरिट्रिया (Eritrea)

इस लिस्ट में इरिट्रिया (Eritrea) छठे स्थान पर आता है। इरिट्रिया दुनिया का छठा सबसे गरीब देश है। इस देश की कुल जीडीपी मात्र 6.5 अरब डॉलर है। यहां कि कुल आबादी 58 लाख से अधिक है। यह देश अफ्रीका महाद्वीप के (हॉर्न ऑफ अफ्रीका)  के पास मे स्थित है। इस देश में प्राथमिक नामांकन की दर मात्र 35.5% है जोकि सबसे कम है।

 

  1. मेडागास्कर (Madagascar) :-

मेडागास्कर (Madagascar)

दुनिया के सबसे गरीब देश में मेडागास्कर सातवें स्थान पर आता है। मेडागास्कर का पुराना नाम मालागासी गणराज्य था। यह एक द्वीपीय देश है, जो की हिन्द महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्तिथ है। यहाँ के मुख्य द्वीप को मेडागास्कर कहा जाता है, जो की विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है। मेडागास्कर में कई तरह की पादप और जीव प्रजातियां पायी जाती है। यहाँ की लगभग दो तिहाई से ज्यादा जनसँख्या गरीबी रेखा से नीचे का जीवन व्यापन करती है। जिनकी प्रति दिन आय $1.25 अमेरिकी डॉलर से भी कम है। मेडागास्कर 150 सौ साल पहले अफ्रीका से अलग हो गया था, जिसकी वजह से यहाँ पर पाए जाने वाले ज्यादातर पौधे, और जीव जंतु पृथ्वी के किसी और द्वीप पर नई पाए जाते है।

 

  1. बुरुंडी (Burundi) :-

बुरुंडी (Burundi)

इस लिस्ट में बुरुंडी (Burundi) आठवे स्थान पर आता है। बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में स्थित एक छोटा सा देश है। बुरुंडी की 64% आबादी प्रतिदिन एक डॉलर से कम में भी अपना जीवन व्यक्त करती है। बुरंडी में शिशु मृत्यु दर प्रति 1,000 शिशुओं में से 87.8 शिशुओं की मौत हो जाती है।

Also Read : ट्यूलिप फूल की सम्पूर्ण जानकारी  

  1. सिएरा लियोन (Sierra Leone) :-सिएरा लियोन (Sierra Leone)

इस List में नौवें स्थान पर सिएरा लियोन देश आता है, यह दक्षिण अफ्रीका का एक छोटा सा देश है, जिसके दक्षिण-पूर्व में लाईबेरिया और दक्षिण-पश्चिम में अंध महासागर और उत्तर-पूर्व में गिनी स्तिथ है। यह एक गर्म जलवायु वाला देश है, जहाँ पर सवाना के घने जंगल पाए जाते है। यहाँ की कुल जनसँख्या 2013 की जनगणना के अनुसार 6,190,280 है। इस देश की कुल जीडीपी 4.08 अरब डॉलर है। सिएरा लियोन देश में 66.4% जनसँख्या गरीबी का जीवन यापन करती है।

  1. साओ तोमे और प्रिन्सिपी (São Tomé and Príncipe) :-साओ तोमे और प्रिन्सिपी

इस लिस्ट में साओ तोमे और प्रिन्सिपी (São Tomé and Príncipe) दसवें स्थान पर आता है।इस देश की कुल जीडीपी 355 मिलियन डॉलर है। इस देश की कुल जनसंख्या 20 हजार से भी कम है। यहां की मुख्य फसल कोको है। घरेलू आवश्यकता को पूरा करने के लिए यहां खाद्य पदार्थों का उत्पादन नहीं किया जाता है, इसलिए यह अपना अधिकांश भोजन दूसरे देशों से आयात करता है।

 

सामान रूप से पूछे सवाल ?

  1. गरीबी में भारत का स्थान कौन सा है?

भारत में गरीबी बहुत व्यापक है किन्तु बहुत तेजी से कम हो रही है। अनुमान है कि विश्व की सम्पूर्ण गरीब आबादी का तीसरा हिस्सा भारत में है। 2010 में विश्व बैंक ने सूचना दी कि भारत के 32.7% लोग रोज़ना की US$ 1.25 की अंतर्राष्ट्रीय ग़रीबी रेखा के नीचे रहते हैं और 68.7% लोग रोज़ना की US$ 2 से कम में गुज़ारा करते हैं।

  1. यूरोप का सबसे गरीब देश कौन सा है?

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम पर नीचे चर्चा की गयी है:

  • कोसोवो गणराज्य
  • अल्बानिया
  • बॉस्निया और हर्ज़ेगोविना
  • मैसिडोनिया
  • सर्बिया

 

  1. अफ्रीकी देश गरीब क्यों है?

अपनी पहचान और अपनी संस्कृति को खो देना ही सबसे बड़ा कारण है। अफ्रीका के राजनेताओ का स्वार्थीपन। आत्मविश्वास की कमी, अपने आप को पिछडा़ मानना। ऐसे ही कुछ कारण है कि सबसे अमीर द्वीप होकर भी अफ्रीका गरीब है।

 

  1. भारत के सबसे गरीब आदमी कौन है?

अगर इनकी बातों को सच मन जाए तो ‘ मोदी ‘ ही दुनियां का सबसे गरीब आदमी हैं। इसीलिए तो ये सभी भारतीयों को ( 2 को छोड़ कर ) भी झोलाछाप फकीर बनाने पर तुला हैं।

Leave A Comment